Friday, June 24, 2011

बच्चों को टीके भी लगवाएगी अब 108 एंबुलैंस

सादुलपुर & गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों के टीकाकरण के लिए अब उनके परिजनों को अस्पताल जाने व वापिस घर आने के लिए वाहन किराए पर नहीं करना पड़ेगा।गौरतलब है कि अब तक दुर्घटना में घायलों और प्रसव पीड़ा से जूझती महिलाओं को अस्पताल तक पहुंचाने वाली 108 एंबुलेंस अब छोटे बच्चों को जीवन रक्षक रोग प्रतिरोधक टीके भी लगवाएगी। एंबुलेंस सेवा के कलस्टर मैनेजर हेमंत शर्मा की मानें तो एनआरएचएम के निर्देशानुसार 108 एंबुलेंस सेवाओं का दायरा बढ़ाया गया है। पहले डिलेवरी के समय मरीज को अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलेंस की सुविधाएं दी जा रही थी मगर अब गर्भवती महिला को वापिस घर तक पहुंचाया जाएगा और छोटे बच्चों के टीके लगने तक एंबुलेंस सुविधा मुफ्त प्रदान की जाएगी। शर्मा ने बताया कि सड़क हादसों, अग्निकांड से पीडि़त व कुदरती कहर के शिकार लोगों के साथ-साथ अब तक गर्भवती महिलाओं को भी इसका लाभ मिल सकेगा। आपातकालीन सेवा पूर्व में प्रसूताओं को अस्पताल छोडऩे के लिए अपनी सेवाएं दे रही थी। विशेष परिस्थितियों में एंबुलेंस में ही महिलाओं के प्रसव करवाए जाते थे। अब यह एंबुलैंस सेवा प्रसूताओं को न केवल जरूरत पडऩे पर अस्पताल छोड़कर आएगी बल्कि प्रसव के बाद वापिस घर भी छोड़ेगी।
एंबुलेंस का दायरा
कलस्टर मैनेजर हेमंत शर्मा ने बताया कि जिला मुख्यालय सहित रतनगढ़, सुजानगढ़, सालासर, सरदारशहर, तारानगर, राजगढ़, सिद्धमुख व सांखू फोर्ट में 108 एंबुलेंस की सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। करीब 65 किलोमीटर की परिधि के क्षेत्रवासियों को एंबुलेंस की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।
होगी किराए की बचत
विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध नहीं होने की वजह से डिलीवरी व टीकाकरण के लिए वाहन किराए पर करके शहर या निकटवर्ती अस्पताल में जाना पड़ता है। मगर अब १०८ एंबुलेंस के माध्यम से मुफ्त में सेवाएं मिलने से गरीब व हर तबके के लोगों की किराए में बचत हो सकेगी।

No comments:

Post a Comment