Monday, March 14, 2011

आरक्षण आंदोलन का असर, गाडिय़ां बंद

भास्कर न्यूज& सादुलपुर

पड़ौसी राज्य हरियाणा में जाट समुदाय द्वारा आरक्षण की मांग को लेकर किए जा रहे आंदोलन का असर तहसील क्षेत्र के रेल यातायात पर भी पड़ रहा है।

आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलनकारियों द्वारा रेल ट्रेक पर धरना दिए जाने पर रेल प्रशासन ने हरियाणा जाने वाली सवारी गाडिय़ां बंद कर दी हैं। गाडिय़ों के गत चार दिनों से बंद होने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ट्रेनें नहीं चलने के कारण निजी बस चालक भी चांदी कूट रहे हैं। जानकारी के अनुसार हरियाणा में चल रहे आंदोलन के तहत तहसील के गोठ्यां बड़ी गांव में स्थित झुंपा (हरियाणा) रेलवे स्टेशन पर आंदोलनकारियों द्वारा रेल ट्रेक पर धरना दिया जा रहा है। जिसके चलते सादुलपुर-हिसार सवारी गाड़ी गत 10 मार्च से बंद पड़ी है। इस गाड़ी के अलावा रेवाड़ी (हरियाणा) से सादुलपुर आने व जाने वाली सवारी गाडिय़ां भी बंद हैं। रेल प्रशासन के अनुसार आरक्षण के दृष्टिगत जोधपुर-हिसार फास्ट पैसेंजर ट्रेन को फिलहाल सादुलपुर तक चलाया जा रहा है। रेल बंद होने के कारण सर्वाधिक परेशानी का सामना हिसार जाने वाले यात्रियों को करना पड़ रहा है। यात्रियों को रेल किराए से तीन गुणा अधिक किराया वहन कर बस में यात्रा करनी पड़ रही है। गौरतलब है कि पिछले दो माह के दौरान दूसरी बार हिसार जाने वाली सवारी गाड़ी को आंदोलन के चलते बंद किया गया है। जनवरी माह में भी हिसार में आंदोलन के चलते उक्त सवारी गाड़ी को बंद किया गया था।

चूरू. पिछले कई दिनों से चल रहे आंदोलन के कारण दिल्ली से आने वाली रानीखेत एक्सपे्रस ट्रेन भी चूरू रेलवे स्टेशन करीब पांच घंटे देरी से पहुंच रही है। विगत पांच-छह दिनों से ट्रेन निर्धारित समय से देरी से पहुंचने के कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, वहीं रेलवे को भी राजस्व का नुकसान हो रहा है। रेलवे सूत्रों के मुताबिक दिल्ली से सुबह 4.50 बजे चलने वाली रानी खेत एक्सप्रेस ट्रेन आंदोलन के चलते करीब पांच घंटे देरी से रवाना हो रही है।

No comments:

Post a Comment